कौन है पैपराजी ? जानिए इस टर्म का मतलब

 


अकसर बॉलीवुड जगत (फिल्म इंडस्ट्री) से जुड़ी खबरों में यह शब्द "पैपराजी" (Paparazzi) सुनने को मिलता है। बहुत से लोग इसे किसी व्यक्ति को समझते हैं। 

 

आखिरकार यह "पैपराजी" है कौन ? 

 

कई बार सुनने को मिलता है कि किसी फिल्मस्टार ने पैपराजी को फोटो देने से किया मना या फिर किसी फिल्मस्टार ने पैपराजी से उनकी प्राइवेसी भंग नहीं करने की अपील करी। यदि आप मिडिया (प्रेस) से जुड़े हुए व्यक्ति हैं तो आपके लिए पैपराजी कोई नया टर्म नहीं है लेकिन अगर आप आमजन है तो शायद आप इसका अर्थ न मालूम हो।

 

लेकिन जो लोग पैपराजी के बारे में नहीं जानते या फिर जो लोग पैपराजी का मतलब जानना चाहते हैं यह आर्टिकल/ब्लॉग उन्हीं के लिए है।


Paparazzi Meaning

 

पैपराजी वह स्वतन्त्र फोटोग्राफर्स होते है जो किसी मशहूर हस्ती की फोटोग्राफ्स और वीडियो बिना किसी इजाज़त/अनुमति या फिर चुपके से अपने कैमरे में कैद कर लेते हैं। अपनी इन तस्वीरों को यह इलेक्ट्रोनिक/प्रिंट मिडिया को दे सकते हैं व साथ ही अपने सोशल मिडिया अकाउंट पर अपलोड कर सकते हैं। इन फोटोज़ पर वह आर्टिकल भी लिख सकते हैं। इस प्रकार की पत्रकारिता को पैपराजी जर्नलिज्म भी कहा जाता है।

 

आखिर कैसे हुई पैपराजी की उत्पत्ति 

 

प्राप्त जानकारी के अनुसार पैपराजी की उत्पोत्ति सबसे पहले 1960 में इटालियन फिल्ममेकर फ़ेडरिको फ़्लेनी की फिल्म ‘ला डोल्सेे विटा’ के एक पात्र ‘पैपराजो’ से हुई थी। इस फिल्म में यह व्यक्ति एक स्वतन्त्र फोटोग्राफर था जो अपने कैमरे में हॉलीवुड के अभिनेताओ की पर्सनल लाइफ की तस्वीरें उतारने के लिए किसी भी हद तक चले जाता था। बस यहीं से पैपराजी टर्म की उत्पत्ति हुई थी। 

 

अमूमन बॉलीवुड की सभी मशहूर हस्तियां मुंबई में ही रहती/रहते हैं। यही कारण है कि अधिकतर पैपराजी मुंबई में देखने को मिलते हैं। बस यही से इनको बॉलीवुड सितारों के निजी जीवन को अपने कैमरे में कैद करने का मौका मिल जाता हैं। पैपराजी रेस्टोरेंट, होटल, बार, पार्क, जिम, मूवी थियेटर, स्वमिंग पूल, एयरपोर्ट आदि जैसी जगहों से बॉलिवुड या अन्य मशहूर हस्तियों की निजी तस्वीरें ले लेते हैं। इसी वजह से कई बार सेलिब्रटीज़ और पैपराजी के बीच नोक-झोक की खबरें भी देखने को मिलती हैं लेकिन बॉलीवुड स्टार्स भी पैपराजी को अनदेखा नहीं करते है।क्योकि इसके पीछे का सबसे बड़ा कारण यह है कि पैपराजी जो भी फोटो खींचते हैं वो सोशल मीडिया पर जमकर वायरल होती है और इसका सीधा सीधा फायदा सेलिब्रटीज़ को ही मिलता है। इस बात को कभी झुटलाया नहीं जा सकता कि कई सेलिब्रटीज़ को रातों रात सोशल मीडिया पर मशहूर करने में पैपराजी का सबसे बड़ा हाथ होता है।


इतना आसान भी नहीं होता पैपराजी का काम  


कहते है ना की हर सिक्के के 2 पहलु होते है, सुनने में तो यह बड़ा आसान सा शब्द है - पैपराजी, लोगो को लगता है की कैमरा उठाओ और सेलिब्रटीज़ की तस्वीरें उतार लो। लेकिन आपको बता दू की कम्पटीशन (प्रतिस्पर्दा) बढ़ने के साथ अब पैपराजी का काम पहले जितना आसान नहीं रह गया है। इसके लिए इन्हें दिन रात काम करना पड़ता है। सेलिब्रटीज़ की फोटो क्लिक करने के लिए इन्हें किसी रेस्टोरेंट, होटल, बार, पार्क, जिम, मूवी थियेटर, स्वमिंग पूल, एयरपोर्ट आदि जैसी जगह पर कठिन से कठिन परिस्थितियों में भी कई घंटों तक खड़ा रहना पड़ता है। इसके अलावा यहाँ एक कम्पटीशन यह भी है कि सबसे पहले उस फोटो या वीडियो को सोशल मीडिया मिडिया पर कौन अपलोड करता है। 

Paparazzi Image Credit : Freepik

Written by Avnish Wilson
avnishwilsonblogger@gmail.com

न्यूज़, ब्लॉग और मोटिवेशनल स्टोरी पड़ने के लिए फेसबुक, इन्सटाग्राम या ट्विटर पर फॉलो करें 

__________________________________________

SHARE YOUR STORY WITH ME

If you have reached the heights of success by crossing the battle line in your life or if you have been a victim of any tragedy, injustice, violence, etc. or you know about any such person, then share your/another person story with me.

 

Tell me what difficulties you have overcome or what you have struggled.

 

Tell me about your success that you have achieved. You can be an inspiration to others through your story.

 

Please share your story with me by writing at avnishwilsonblogger@gmail.com

 

Call/What's App  +91-7976684151

 

AVNISH WILSON

__________________________________________

No comments:

Post a Comment

Copyright © 2021 | AVNISH WILSON | All Right Reserved