मुख्यमंत्री चिरंजीवी स्वास्थ्य बीमा योजना : एम्पैनल्ड नए निजी अस्पतालों में भी चिरंजीवी मित्रों की सेवाएं 31 मार्च 2022 तक

Image Credit : CM Ashok Gehlot Facebook Page


मोबाइल चार्ज के रूप में मिलेंगे 500 रूपए प्रतिमाह

राजस्थान के मुख्यमंत्री अशोक गहलोत ने मुख्यमंत्री चिरंजीवी स्वास्थ्य बीमा योजना में एम्पैनल्ड अस्पतालों की संख्या में वृद्धि के अनुरूप चिरंजीवी मित्रों की संख्या में बढ़ोतरी करने तथा उनकी सेवाएं 31 मार्च, 2022 तक लिए जाने की स्वीकृति दी है। गहलोत ने चिरंजीवी मित्रों को उनके कार्यों में संचार माध्यम की आवश्यकता को देखते हुए मोबाइल चार्ज के रूप में प्रतिमाह 500 रूपए दिए जाने का भी निर्णय किया है।

उल्लेखनीय है कि इस योजना के तहत एम्पैनल्ड निजी चिकित्सालयों में रोगियों एवं उनके परिजनों की सहायता के लिए हैल्प डेस्क स्थापित हैं। इन हैल्प डेस्क में कोविड सहायकों की सेवाएं चिरंजीवी मित्र के रूप में ली जा रही हैं। चिरंजीवी मित्र एम्पैनल्ड अस्पतालों में योजना की जानकारी एवं मार्गदर्शन देने के साथ ही अस्पताल में उपचार से संबंधित आवश्यक पैकेज उपलब्ध नहीं होने की स्थिति में अन्य सम्बद्ध अस्पताल के लिए रैफर कराने में रोगियों एवं उनके परिजनों की सहायता करते हैं।

मई 2021 तक इस योजना से प्रदेश में 340 निजी अस्पताल पंजीकृत थे। अब यह संख्या बढ़कर 534 हो गई है। इसके साथ ही, भविष्य में भी इस योजना से जुड़ने वाले निजी चिकित्सालयों को देखते हुए गहलोत ने निर्धारित मापदंडों के अनुरूप 100 बेड से कम वाले अस्पतालों में एक तथा इससे बड़े अस्पतालों में दो कोविड सहायकों की सेवाएं चिरंजीवी मित्र के रूप में 31 मार्च, 2022 तक लिए जाने की सहमति दी है।

इस खबर को अवनीश विल्सन ब्लॉगर ने संपादित नहीं किया है, यह खबर राजस्थान सरकार के सुचना एवं जनसंपर्क विभाग के प्रेस रिलीज़ के अनुसार प्रकाशित की गई है।

No comments:

Post a Comment

Copyright © 2021 | AVNISH WILSON | All Right Reserved