साइबर सुरक्षा पर आयोजित हुई कार्यशाला

 


राजस्थान के सूचना प्रौद्योगिकी और संचार विभाग की ओर से गुरूवार को टेक्नो हब जयपुर में साइबर सुरक्षा विषय पर एक कार्यशाला का आयोजन किया गया। इसमें साइबर सुरक्षा के क्षेत्र से जुड़े 150 से अधिक प्रतिभागी शामिल हुए। 

सूचना प्रौद्योगिकी आयुक्त आशीष गुप्ता ने कार्यशाला का उद्घाटन किया। इस अवसर पर मुख्य अतिथि के रूप में शरत कविराज, आईजी एससीआरबी ने साइबर सुरक्षा पर कार्यशाला आयोजित करने के लिए आईस्टार्ट राजस्थान को बधाई दी। उन्होंने नेटवर्क उपकरणों की कमजोरियों और साइबर सुरक्षा खतरों को कम करने के सम्बंध में विचार व्यक्त किए।

आईटी विशेषज्ञ समीर दत्त ने अपराध जांच से जुड़ी तकनीकों के बारे में जानकारी दी। कार्यशाला में साइबर अपराध, वित्तीय धोखाधड़ी और सोशल मीडिया अपराधों पर जागरूकता, साइबर बुलिंग, हैकिंग, फिशिंग, क्लोनिंग डेटा चोरी और ग्रूमिंग सहित अन्य साइबर खतरों पर चर्चा की गई।

समापन सत्र में सूचना प्रौद्योगिकी आयुक्त आशीष गुप्ता ने साइबर सुरक्षा के लिए विषय विशेषज्ञों, स्टार्टअप्स और अन्य लोगों से नवीनतम साइबर सुरक्षा परिदृश्य, प्रवृत्तियों और खतरों के बारे में जागरूकता फैलाने का आह्वान किया। 

इस खबर को अवनीश विल्सन ने संपादित नहीं किया है, यह खबर राजस्थान सरकार के सुचना एवं जनसंपर्क विभाग के प्रेस रिलीज़ के अनुसार प्रकाशित की गई है।

न्यूज़, ब्लॉग और मोटिवेशनल स्टोरी पड़ने के लिए फेसबुकइन्सटाग्रामट्विटरयू ट्यूब पर फॉलो/सब्सक्राइब करें

No comments:

Post a Comment

Copyright © 2021 | AVNISH WILSON | All Right Reserved